Wednesday, January 19, 2011

डेढ़ सौ रुपये का सिक्का जारी

डेढ़ सौ रुपये का नोट भले आपने न देखा हो, मगर सिक्का जरूर आपके हाथ में जल्दी आ जाएगा। यह सिक्का रवींद्र नाथ टैगोर की 150 वीं जयंती पर भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी किया है। इसे बुधवार को इंदौर में प्रदर्शित किया गया। इसे कोलकता स्थित भारत सरकार के टकसाल में बनाया गया है।

यह सिक्का 35 ग्राम का है, इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबे के अलावा पांच-पांच फीसदी निकिल व जिंक का इस्तेमाल किया गया है। इस सिक्के के उपरी हिस्से में अशोक चिन्ह के अलावा सत्यमेव जयते दर्ज है, कुल मिलाकर ऊपरी हिस्सा अन्य सिक्कों जैसा ही है, मगर पिछले भाग पर रवींद्र नाथ टैगोर का चित्र दर्ज है। साथ ही उनकी 150 जयंती का जिक्र किया गया है।

इंदौर में बुधवार को प्रदर्शित किए गए इस सिक्के को एक विशेष पुस्तिका (सोवेनियर) में रखा गया है, इसमें रवींद्र नाथ टैगोर की कविता है और पांच का एक सिक्का भी है।

भारतीय स्टेट बैंक के विपणन कार्यपालक निदेशक सुरेश शुक्ला ने बताया है कि डेढ़ सौ रुपये के सिक्के का व्यास 4० मिलीमीटर है। सिक्के जारी करने की श्रंखला में रिजर्व बैंक की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर 75 रुपये और राष्ट्रमंडल खेल पर 1०० रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा। इतना ही नहीं 1० रुपये का पॉलीमर नोट भी जल्दी आ जाएगा।

No comments:

Post a Comment