Thursday, January 6, 2011

सीबीआई की नई एफआईआर, 10 जगहों पर छापे

 राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन से जुड़ी चार कंपनियों के कार्यालयों पर गुरुवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों ने छापेमारी की। साथ ही सीबीआई ने ऊंचे दामों पर खेल सामग्री खरीदने के मामले में राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज कराई है।
सीबीआई ने गुरुवार को राजधानी और इसके उपनगरीय इलाकों में स्थित 10 जगहों पर छापे की कार्रवाई की। छापे और प्राथमिकी दर्ज कराने की यह कार्रवाई खेल आयोजन समिति के अध्यक्ष सुरेश कलमाडी से पूछताछ के एक दिन बाद की गई है।
सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने कलमाडी के एक अन्य सहयोगी आयोजन समिति के पूर्व महानिदेशक वीके वर्मा के आवास पर भी छापेमारी की है।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रमंडल खेलों में कथित वित्तीय अनियमितताओं के मामले में आयोजन समिति के प्रमुख सुरेश कलमाड़ी से बुधवार को सीबीआई अधिकारियों ने करीब आठ घंटे तक पूछताछ की।
सीबीआई सूत्रों ने कहा कि कलमाड़ी से लंदन में 2009 में हुई क्वींस बेटन रिले के भुगतान और कई कंपनियों को दिए गए करोड़ों रुपये के ठेकों के बारे में पूछताछ की गई।
कलमाड़ी से पूछताछ सुबह साढे़ दस बजे सीबीआई मुख्यालय पर शुरू हुई और वह शाम पौने सात बजे बाहर निकले। उन्होंने मीडिया से कोई बात नहीं की। सीबीआई ने कलमाड़ी के पुणे और दिल्ली आवासों पर 24 दिसंबर को छापे मारे थे जिसमें कई दस्तावेज और चार कम्प्यूटर जब्त किए गए।
सूत्रों ने बताया कि कलमाड़ी के राजनीतिक सलाहकार मनोज भोरी, सहायक पी के श्रीवास्तव और एके सिन्हा को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था।

No comments:

Post a Comment