Tuesday, January 11, 2011

वाराणसी के शीतला घाट पर विस्फोट बनी बड़ी खबरनई दिल्ली)

वाराणसी में गंगा नदी के घाट (शीतला घाट) पर आरती के दौरान कम तीव्रता का बम विस्फोट और प्याज के दामों में अंधाधुंध वृद्धि की खबरें सुर्खियां बनी। दिसंबर माह की मुख्य खबरें इस प्रकार हैं:
एक दिसंबर: आंध्रप्रदेश में मंत्रिमंडल में विभागों के बंटवारे के बाद मुख्यमंत्री एन. किरण कुमार रेड्डी के खिलाफ बगावत। दो मंत्रियों के इस्तीफे (हैदराबाद)।
तीन दिसंबर: घरेलू एयरलाइनों का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव खारिज। सरकार ने अंतिम समय में टिकट के दाम औसत से अधिक किए जाने पर जुर्माना लगाने की चेतावनी दी (नई दिल्ली)।
चार दिसंबर: राष्ट्रमंडल खेलों में क्वीन बैटॅन रैली के लिए कथित ऊंची दर पर तैयारी करने के बारे में ब्रिटेन स्थित आशीष पटेल से पूछताछ और उनकी दोनों कंपनियों के वित्तीय ब्यौरे मांगने के लिए लैटर्स रोगेटरी जारी करने का रास्ता साफ (नई दिल्ली)।
पांच दिसंबर: 1998 में पोखरन परीक्षण के बाद शुरू हुए देश के परमाणु अलगाव की समाप्ति के दो साल बाद भारत से परमाणु रिएक्टरों की स्थापना के लिए करार पर हस्ताक्षर करने वाला फ्रांस पहला देश बना (नई दिल्ली)।
सात दिसंबर: वाराणसी में गंगा नदी के घाट (शीतला घाट) पर आरती के दौरान कम तीव्रता का बम विस्फोट होने से एक बच्ची मारी गए और छह विदेशियों सहित 37 घायल हुए (वाराणसी)।
उत्तर प्रदेश की पूर्व विवादित मुख्य सचिव नीरा यादव और फ्लेक्स इंडस्ट्रीज के मालिक अशोक चतुर्वेदी को भूमि घोटाला मामले में चार साल की सजा (गाजियाबाद)।
सात दिसंबर: सरकार ने घोषणा की कि सुप्रीम कोर्ट के एक सेवानिवृत्त जज 2001-2009 की अवधि के दौरान की स्पेक्ट्रम आवंटन प्रक्रिया और नीतियों पर विचार करेंगे। इस अवधि में राजग भी सत्ता पर था (नई दिल्ली)।
आठ दिसंबर: सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में, कारपोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया और अन्य की अपने साथ बातचीत के विवादित टैप के लीक अंश मीडिया में प्रकाशित होने से रोकने की रतन टाटा की अपील खारिज की (नई दिल्ली)।
10 दिसंबर : सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के खिलाफ की गई अपनी उन कठोर टिप्पणियों को हटाने से इंकार कर दिया जिसमें उसने इलाहाबाद हाईकोर्ट में कुछ गड़बड़ होने और अंकल जज सिंड्रोम व्याप्त होने की बात कही थी। शीर्ष अदालत ने हाईकोर्ट से कहा कि वह आत्म विश्लेषण करे और प्रतिक्रिया न व्यक्त करे (नई दिल्ली)।
11 दिसंबर: महाराष्ट्र एटीएस के प्रमुख, शहीद हेमंत करकरे की पत्नी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह पर उनके इस बयान के लिए नाराजगी जताई कि करकरे को कट्टरपंथी हिंदू समूहों से अपनी जान का खतरा था (मुंबई)।
13 दिसंबर: गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने बलात्कार जैसी घटनाओं के लिए दिल्ली में रह रहे प्रवासियों को दोषी ठहराया। इस बयान की राजनीतिक नेताओं द्वारा कड़ी आलोचना किए जाने के बाद उन्होंने बयान वापस ले लिया (नई दिल्ली)।
सरकार ने 2011 की जनगणना में किन्नरों को अलग श्रेणी में रखने की तकनीकी सलाहकार समिति की सिफारिशें स्वीकार कर लीं (नई दिल्ली)।
14 दिसंबर: पूर्व केंद्रीय मंत्री ए. राजा द्वारा एक आपराधिक मामले में मद्रास हाईकोर्ट के एक जज को प्रभावित करने संबंधी विवाद में पूर्व प्रधान न्यायाधीश के. जी. बालकृष्णन भी उलझे जब सुप्रीम कोर्ट के एक वर्तमान जज एच. एल. गोखले ने  विरोधाभासी बातें कहीं (नई दिल्ली/अहमदाबाद)।
16 दिसंबर: चीनी प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने कहा कि भारत और चीन को अपने हितों के विस्तार के अवसर का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मामलों में नई दिल्ली की बड़ी भूमिका का समर्थन भी किया (नई दिल्ली)।
17 दिसंबर: पुलिस का मुखबिर होने के संदेह में माओवादियों ने झालदा इलाके में फारवर्ड ब्लॉक के पांच कार्यकर्ताओं की हत्या की (पुरुलिया/पश्चिम बंगाल)।
18 दिसंबर: एक आपराधिक मामले में न्यायापालिका को प्रभावित करने के पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा के कथित प्रयास को लेकर उठे विवाद के बीच पूर्व न्यायधीश एस. रघुपति ने दोहराया कि उन्होंने जो पत्र मद्रास हाईकोर्ट के तत्कालीन मुख्य न्यायधीश एच. एल. गोखले को लिखा था उसमें ए. राजा का नाम था (चेन्नई)।
19 दिसंबर: कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी ने पार्टी के 83वें महाधिवेशन में भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग का ऐलान करते हुए ऐसी व्यवस्था बनाने की वकालत की, जिसमें राजनेताओं सहित सरकारी मुलाजिमों के भ्रष्टाचार के मामले त्वरित आधार पर निपटाये जाएं। उन्होंने ऐसा तंत्र बनाने का सुझाव दिया जो भ्रष्टाचार के मामलों को तय समयसीमा के भीतर निपटायें (नई दिल्ली)।
20 दिसंबर: नक्सलवाद को देश के लिए एक बड़ी चुनौती बताते हुए कांग्रेस के 83वें महाधिवेशन में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई केवल सुरक्षा बलों के जरिये नहीं जीती जा सकती, क्योंकि समस्या का एक पहलू विकास से भी जुड़ा हुआ है (नई दिल्ली)।
21 दिसंबर: भारतीय सेना को क्रूज मिसाइलों की अबाध आपूर्ति को ध्यान में रखते हुए ब्रह्मोस एयरोस्पेस और रूसी एनपीओ मशीनोस्ट्रोयेनिया के बीच एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर हुए। इस प्रोटोकॉल के तहत इसकी समयसीमा के दौरान जरूरी सामान की कीमतों में किसी तरह की वृद्धि नहीं होगी (नई दिल्ली)।
22 दिसंबर: भारत ने देश में विकसित और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का उड़ीसा तट के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण स्थल (आईटीआर) से सफल प्रायोगिक परीक्षण किया (बालेश्वर)।
निठारी हत्याकांड के मुख्य अभियुक्त सुरेन्द्र कोहली को सीबीआई की विशेष अदालत ने दीपाली हत्याकांड में दोषी मानते हुए फांसी की सजा सुनाई और तीन हजार रुपए का जुर्माना लगाया (गाजियाबाद)।
प्याज की ऊंची कीमतों पर अंकुश के लिए सरकार ने इसके आयात पर पांच प्रतिशत के सीमा शुल्क को समाप्त कर दिया और इसके निर्यात पर प्रतिबंध को बढ़ाकर अनिश्चितकाल तक कर दिया। पहले सरकार ने प्याज के निर्यात पर 15 जनवरी, 2011 तक के लिए प्रतिबंध लगाया था (नई दिल्ली)।
24 दिसंबर: सीबीआई ने राष्ट्रमंडल खेलों में कथित अनियमितताओं की जांच के सिलसिले में आयोजन समिति के अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी तथा उनके एक सहयोगी के दिल्ली तथा पुणे स्थित आवासीय परिसरों पर छापे मारे।

No comments:

Post a Comment