Tuesday, January 18, 2011

मुंबई में आईओसी तेल डिपो में भीषण आग

नवी मुंबई स्थित इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसी) के तेल भंडारण डिपो में मंगलवार तड़के भीषण आग लग गई। पुलिस के मुताबिक रात दो बजे नवी मुंबई के तोलजा-एमआईडीसी इलाके में स्थित डिपो के सुरक्षाकर्मी ने डिपो में आग लगने की सूचना दी। दुर्घटना में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ है।

अधिकारी के मुताबिक, लुब्रिकेंट ऑइल के डिब्बों से आग की शुरुआत हुई। गोदाम में 200 लीटर क्षमता वाले हजारों ड्रम रखे थे, जिन्होंने आग पकड़ ली। इससे लगभग 2 लाख लीटर तेल का नुकसान हो गया।

उन्होंने बताया कि आग से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। आग की लपटों पर नियंत्रण पा लिया गया है। अक्टूबर, 2009 में जयपुर के पास स्थित आईओसी डिपो में आग लग गई थी, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी।

घटनास्थल पर मौजूद नवी मुंबई के पुलिस आयुक्त जावेद अहमद ने कहा, ''आठ घंटे तक चले बचाव अभियान के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। इस घटना में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ है। अभी आग से हुए नुकसान का कोई आकलन नहीं हो पाया है।''

पुलिस के मुताबिक तोलजा-एमआईडीसी इलाके में स्थित डिपो के सुरक्षाकर्मी ने रात दो बजे डिपो में आग लगने की सूचना दी थी। आग बुझाने के काम में अग्निशमन दल की करीब 25 गाड़ियों को लगाया गया था। निकटवर्ती कस्बों ठाणे, अंबरनाथ और पनवेल से भी मदद बुलाई गई थी। आईओसीएल के अधिकारी इस घटना पर प्रतिक्रिया के लिए उपलब्ध नहीं हुए। अनुमान है कि आग से करीब दो लाख लीटर तेल का नुकसान हुआ है।

No comments:

Post a Comment