Tuesday, January 11, 2011

मोदी की चाहत, दुनियाभर में उड़ान भरें गुजरात की पतंगें

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि राज्य के पतंग उद्योग का कारोबार मौजूदा चार अरब रुपए से बढ़ाकर अगले पांच साल में सात अरब रुपए तक करने की योजना पर काम चल रहा है।
इस उद्देश्य के लिए मोदी ने नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन (निड) और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) जैसे संस्थानों के छात्रों का सहयोग मांगा, ताकि नई तरह की पतंगें डिजाइन की जा सकें।
राज्यपाल डॉ़ कमला द्वारा साबरमती नदी के सामने 21वें अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव का उदघाटन किया गया। इसके बाद मोदी ने कहा कि पतंग उत्सव गरीब लोगों से जुड़ा है क्योंकि हम जिन पतंगों को उड़ाते हैं वे उनके द्वारा ही बनाई जाती हैं।
उन्होंने कहा कि एक समय था जब पतंग कारोबार सालाना 30-35 करोड़ रुपए तक सीमित था। लेकिन जब से हमने पतंग उत्सव का आयोजन शुरू किया, इस उद्योग का व्यवसाय बढ़कर 400 करोड़ रुपए तक हो गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले पांच साल में हम पतंग उद्योग को 700 करोड़ रुपए के कारोबार तक पहुंचाना चाहते हैं।
मोदी ने कहा कि मैं निड और निफ्ट जैसे संस्थानों के छात्रों से आग्रह करना चाहूंगा कि वे आगे आएं और नई तरह की पतंगों पर अनुसंधान करें। गुजरात के लोग उनके द्वारा डिजाइन की गई पतंगों को बनाएंगे और इन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचेंगे।
उन्होंने घोषणा की कि अगले साल वह पतंगों पर सर्वश्रेष्ठ नारा, गीत और फिल्म प्रतियोगिताओं का आयोजन कराना चाहते हैं। राज्यपाल डॉ़ कमला ने उत्सव का उदघाटन करते हुए कहा कि पतंगें सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक हैं।
उन्होंने कहा कि आकाश में सैकड़ों पतंगों को उड़ते देखना अपने आप में एक अद्वितीय अनुभव है। दुनिया के 37 देशों के 100 से अधिक पतंगबाज इस समारोह में शिकरत कर रहे हैं। उनके अतिरिक्त देशभर से 150 प्रतिभागी पतंगबाजी का अपना हुनर दिखाने इस उत्सव में आए हैं।
 

No comments:

Post a Comment