Wednesday, January 12, 2011

दिल्ली में प्याज व्यापारियों की हड़ताल खत्म

 दिल्ली के प्याज के थोक व्यापारियों ने बुधवार दोपहर मुख्यमंत्री शीला दीक्षित से मुलाकात के बाद हड़ताल वापस ले ली। मुख्यमंत्री ने उनके परिसरों पर छापेमारी करके उन्हें और ज्यादा प्रताडित न करने का आश्वासन दिया है। व्यापारियों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने माना कि वे जमाखोरी नहीं कर रहे हैं।
चैंबर ऑफ आजादपुर फ्रूट एंड वेजीटेबल ट्रेडर्स के महासचिव राजन शर्मा ने कहा, ''मुख्यमंत्री से मुलाकात करने के बाद हमने हड़ताल वापस ले ली है। उन्होंने कहा है कि आयकर अधिकारियों के छापे के बारे में वह केंद्रीय वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी से बात करेंगी और उन्होंने भरोसा दिलाया है कि अब जमाखोरी से सम्बंधित और छापेमारी नहीं की जाएगी।''
प्याज की कीमत में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराए जाने के विरोध में दिल्ली के थोक प्याज व्यापारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए थे।
आयकर अधिकारियों ने सोमवार को आजादपुर की थोक सब्जी मंडी के साथ पूरी दिल्ली में प्याज व्यापारियों पर छापे मारे थे। ये छापे पूरे देश में कीमतों में हुई वृद्धि को कम करने के लिए प्याज की जमाखोरी रोकने के लिए मारे गए। महाराष्ट्र के नासिक में बेमौसमी बरसात के बाद फसल चौपट होने के कारण पूरे देश में प्याज की कीमत अचानक बढ़ गई। अधिकारी अब इसके और अधिक बढ़ने से रोकने के लिए जमाखोरी को रोकने की कोशिश कर रहे हैं।
आयकर अधिकारियों ने पिछले सप्ताह उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में भी इस तरह के छापे मारे थे। दिल्ली में थोक बाजार में प्याज की कीमत 40-47 रुपये प्रति किलो और खुदरा बाजार में लगभग 60 रुपये प्रति किलो पर चल रही है।
 

No comments:

Post a Comment