Monday, January 17, 2011

भारत ने अनिल वर्मा के मामले में ठुकराया ब्रिटेन का आग्रह

पत्नी के साथ मारपीट करने के आरोपी भारत के वरिष्ठ राजनयिक अधिकारी अनिल वर्मा के मामले में ब्रिटेन ने सोमवार को इस बात का खुलासा किया कि उसने भारत पर उनको दी गयी कूटनयिक छूट वापस लेने का दबाव बनाया था लेकिन भारत सरकार ने इस आग्रह को ठुकरा दिया।

गौरतलब है कि ब्रिटिश विदेश मंत्रालय ने भारत से मांग की थी कि वह वरिष्ठ राजनयिक आधिकारी को दी गई कूटनयिक छूट वापस ले ले या उन्हें लंदन से स्थानांतरित कर उनके खिलाफ भारतीय कानून के अनुसार कार्रवाई करे।

सूत्रों ने बताया कि इस पर भारत ने दूसरे विकल्प को चुना। लंदन में विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि हमने लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में पदस्थापित एक राजनयिक अधिकारी को दी गयी कूटनयिक छूट वापस लेने की औपचारिक तौर पर गुजारिश की है।

प्रवक्ता ने बताया विदेश मंत्रालय ब्रिटेन में पदस्थ राजनयिकों द्वारा कानून का उल्लंघन करने को बर्दाशत नहीं करेगा। उन्होंने बताया इसके अलावा विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के कर्मचारियों से मुलाकात की और आरोपों की गंभीरता पर जोर दिया। दिल्ली में पदस्थापित ब्रिटिश उच्चायोग के कर्मचारियों ने भी वहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की।

No comments:

Post a Comment