Monday, December 13, 2010

सीबीआई को तगड़ा झटका

दिल्ली की एक अदालत ने सीबीआई को तगड़ा झटका देते हुए क्वात्रोकि के खिलाफ दायर क्लोजर रिपोर्ट पर सुनवाई करते हुए फिलहाल बोफोर्स केस को बंद करने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि इस मामले को कोर्ट दोबारा देखेगी कि जनहित को ध्यान में रखते हुए सीबीआई ने जांच की है या नहीं।
इससे पहले कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सीबीआई से यह भी पूछा कि क्या आयकर अपीली न्यायाधिकरण के फैसले से उसके केस बंद करने के फैसले पर कोई प्रभाव पड़ा है? इस मसले पर कोर्ट ने सीबीआई से लिखित में जवाब मांगा। इस केस की अगली सुनवाई 10 फरवरी है। उस समय तक सीबीआई को स्पष्टीकरण कोर्ट को सौंपना होगा।
यह मामला उस वक्त फिर से फोकस में आया था जब, आयकर अपीली न्यायाधिकरण ने अपने फैसले में कहा था कि बोफोर्स मामले में ओत्तवियो क्वात्रोकि को दलाली दी गई थी। केस को बंद करने के सीबीआई की याचिका पर पिछले डेढ़ साल से सुनवाई चल रही थी।
इससे पहले ओत्तावियो क्वात्रोकि के खिलाफ मुकदमे को वापस लेने के अपने क्लोजर रिपोर्ट के पक्ष में सीबीआई ने कोर्ट में कहा कि आयकर अपीली न्यायाधिकरण का फैसला बिल्कुल ही अप्रासंगिक है और इसपर भरोसा करना गलत होगा।
सीबीआई ने अदालत को बताया है कि न्यायाधिकरण की कार्यवाही पूरी तरह से न्यायिक प्रक्रिया नहीं होती, बल्कि प्रशासनिक प्रवृत्ति की होती है और इसपर भरोसा नहीं किया जा सकता।
 

No comments:

Post a Comment