Thursday, December 16, 2010

दिल्ली

दिल्ली, दिल्ली (हिन्दी: दिल्ली, पंजाबी: ਦਿੱਲੀ, उर्दू: دلی, Dehli) के रूप में स्थानीय रूप से जाना जाता है और आधिकारिक नाम दिल्ली (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र द्वारा क्षेत्र के सबसे बड़े महानगर और जनसंख्या द्वारा की दूसरी सबसे बड़ी महानगर में है भारत. यह क्षेत्र में और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शहरी क्षेत्र (जो भी नोएडा, गुड़गांव, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गाजियाबाद भी शामिल है) में 22.2 लाख निवासियों के साथ लगभग दस लाख से अधिक 12.25 निवासियों के साथ जनसंख्या के द्वारा दुनिया में आठवां सबसे बड़ा महानगर है. नाम दिल्ली अक्सर भी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पास कुछ शहरी क्षेत्रों, के रूप में नई दिल्ली, भारत, की राजधानी है जो महानगर के भीतर निहित का उल्लेख भी शामिल किया जाता है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एक संघ प्रशासित केंद्र शासित प्रदेश है.

यह भारत और उसकी राजनीतिक और सांस्कृतिक केंद्र की राजधानी है. यमुना नदी के तट पर स्थित है, दिल्ली की गई है लगातार कम से कम 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बाद दिल्ली सल्तनत के उदय के बाद.बसे हुए, दिल्ली व्यापार मार्गों के साथ एक प्रमुख राजनैतिक, सांस्कृतिक और वाणिज्यिक शहर के रूप में उत्तर पश्चिम के बीच उभरा भारत और गंगा के मैदान. यह कई प्राचीन और मध्ययुगीन स्मारकों, पुरातात्विक स्थलों और की साइट है. बनी हुई है. 1639 में मुगल सम्राट शाहजहां दिल्ली में एक नई दीवारों शहर जो मुगल साम्राज्य के 1649 से 1857 तक राजधानी के रूप में सेवा बनाया गया था.

के बाद ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी 18 वीं और 19 वीं शताब्दियों के दौरान भारत के ज्यादा का नियंत्रण प्राप्त की थी, कलकत्ता दोनों कंपनी के शासन में और ब्रिटिश राज के तहत राजधानी बन गया है, जब तक जॉर्ज पंचम 1911 में घोषणा की कि वह दिल्ली से वापस कदम था. एक नई राजधानी, नई दिल्ली, 1920 के दौरान पुराने शहर के दक्षिण में बनाया गया था. जब भारत 1947 में ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की, नई दिल्ली अपनी पूंजी और सरकार की सीट घोषित किया गया. जैसे, नई दिल्ली संघीय सरकार के महत्वपूर्ण कार्यालयों भारत की संसद सहित, साथ ही कई राष्ट्रीय संग्रहालयों, स्मारकों और कला दीर्घाओं गृह बुक करें.

देश भर के लोगों के पलायन के कारण, दिल्ली के लिए एक बहुसांस्कृतिक, महानगरीय महानगर हो गया है. इसका तेजी से विकास और शहरीकरण, अपेक्षाकृत उच्च जनसंख्या की औसत आय के साथ युग्मित, भारत का एक प्रमुख सांस्कृतिक, राजनैतिक और व्यापारिक केन्द्र में दिल्ली बदल दी है.

No comments:

Post a Comment